मखाने के फायदे

शरीर के लिए मखाना बहुत ही फायदेमन्द होता है! मखाने का सेवन किस प्रकार स्वास्थ्य लाभ पहुंचाने का काम करता है? इसका सेवन केवल शारीरिक समस्या से बचाव और शरीर को स्वस्थ रखने का एक तरीका होते है, जो आपको जानना बहुत जरुरी है!

वजन कम करने में सहायक

वजन घटाने में मखाने के फायदे की बात की जाय ,तो इसका उपयोग मोटापे की समस्या से छुटकारा दिलाने में मददगार होते है! कमल के बीज (मखाना) का एथेनॉल अर्क शरीर में फैट सेल्स को नियंत्रित करने में मददगार होते है! साथ ही यह फैट सेल्स के वजन को भी कम करता है! इसलिए कहा जाता है कि इसका उपयोग वजन को कम करने में सहायक होते है!

ब्लड प्रेशर में लाभदायक मखाना के गुण

ब्लड प्रेशर में मखाने के फायदे की तो माना जाता है कि मखाने के नियमित इस्तेमाल से इस गंभीर समस्या से काफी हद तक राहत पाई जाती है! कारण यह है कि इसमें पाया जाने वाला एल्कलॉइड हाइपरटेंशन यानी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को नियंत्रित करने का काम करता है! इसलिए, बीपी की समस्या को नियंत्रित करने के लिए मखाने का सेवन किया जाता है!

डायबिटीज में मखाने के फायदे

डायबिटीज की समस्या से राहत पाने के लिए भी मखाने का उपयोग किया जाता है! मखाने में पाए जाने वाले रेसिस्टेंट स्टार्च में शुगर को कम करने वाला प्रभाव पाया जाता है! यह प्रभाव मधुमेह की समस्या को नियंत्रित करने में सहायक साबित होते है! इसके अलावा, यह को भी नियंत्रित करने में मददगार होते है!

हृदय के लिए मखाना का गुण

जैसा कि हमने ऊपर बताया कि मखाने का सेवन उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने का काम करते है ! इसके अलावा, यह मधुमेह और बढ़ते वजन को भी नियंत्रित करता है! वहीं, उच्च रक्तचाप, मधुमेह और मोटापे को हृदय रोग का जोखिम कारक माना जाता है ! इस आधार पर कहा जाता है कि मखाने का सेवन इन समस्याओं से बचाव कर इनसे होने वाले हृदय रोग के जोखिम को कम करता है! वहीं कमल का बीज यानी मखाना कार्डियोवस्कुलर रोग (हृदय संबंधी) से बचाव का काम करता है!

प्रोटीन का अच्छा स्रोत

मखाने में प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है!100 ग्राम मखाने में लगभग 10.71 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है! इसलिए, ऐसा कहा जाता है मखाना खाने के फायदों में प्रोटीन की कमी को पूरा करना भी शामिल है! इसके नियमित उपयोग से शरीर में प्रोटीन की आवश्यक मात्रा की पूर्ति के साथ, उसकी कमी से होने वाली कई समस्याओं को भी दूर किया जाता है!

गर्भावस्था में मखाना खाने के फायदे

गर्भावस्था में मखाना का सेवन करना फायदेमंद होते है! गर्भावस्था में महिलाओं के लिए मखाने का उपयोग कई प्रकार के पकवानों में मिलाकर किया जाता है! एक शोध के अनुसार, मखाने का उपयोग गर्भावस्था के दौरान और प्रसव के बाद की होने वाली कमजोरियों को दूर करने के लिए किया जाता है! इसके अलावा, इसमें कई प्रकार के पोषक तत्व जैसे की आयरन, प्रोटीन, मैग्नीशियम और पाेटेशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो गर्भावस्था के दौरान महिला को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं!

अनिद्रा में मखाने के लाभ

अनिद्रा यानी नींद न आने की समस्या में मखाना के लाभ देखे जाते हैं! अनिद्रा की समस्या के लिए मखाने का इस्तेमाल पारंपरिक रूप से किया जाता है! मखाने के इस लाभ के पीछे का कौन-सा गुण जिम्मेदार होता है, फिलहाल इससे जुड़ा सटीक वैज्ञानिक शोध उपलब्ध नहीं है!

मसूड़ों के लिए मखाना खाने के फायदे

शोध में पाया गया है कि मखाने में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-माइक्रोबियल प्रभाव पाए जाते हैं! मखाने में पाए जाने वाले ये दोनों गुण मसूड़े संबंधित सूजन और बैक्टीरियल प्रभाव के कारण होने वाली दांतों की सड़न को रोकने में मददगार साबित होते हैं! इस कारण माना जाता है कि मखाने में पाए जाने वाले ये गुण मसूड़ों की सूजन के लिए फायदेमंद होते हैं!

किडनी के लिए बेनिफिट्स ऑफ मखाना

मखाने का उपयोग किडनी के लिए भी फायदेमंद होते है! एनसीबीआई के एक शोध में जिक्र मिलता है कि मखाने का सेवन अन्य समस्याओं जैसे दस्त के साथ किडनी से जुड़ी परेशानियों से बचाव का काम करता है! फिलहाल, यहां यह स्पष्ट नहीं है कि इसका कौन-सा गुण किडनी की समस्या को ठीक करने में लाभदायक होते है!

एंटी-एजिंग बेनिफिट्स ऑफ मखाना

त्वचा से संबंधित समस्याओं में मखाने के उपयोग पर किए गए एक शोध में पता चला है कि मखाना एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है! यह गुण त्वचा पर आने वाले एजिंग के प्रभाव जैसे झुर्रियों को दूर करने में मददगार साबित होते है!

Translate »