हरे पत्तेदार प्याज के विभिन्न फायदें

आप ने बहुत तरह की प्याज देखी होगी जैसे लाल, सफेद आदि। लेकिन अब आप हरी पत्तेदार प्याज के बारे में जान जाइये। हरा प्याज बहुत स्वादिष्ट और पोषक तत्वों से भरपूर होता है। हरे पत्ते वाली प्याज के अंदर सल्फर, विटामिन “सी”, विटामिन “बी२”, पोटैशियम, मैंगनीज, क्रोमियम, फाइबर, कॉपर, विटामिन “ए” और फॉस्फोरस उपस्थित होता है। इसमें कैलोरी सर्वाधिक मात्रा में होता है। साथ ही साथ इसमें पैक्ट‍िन की भी मात्रा उपलब्ध होती है जो विभिन्न प्रकार के कैंसर से बचाव में सहयक होता है। चीन और कश्मीर में इसका इस्तेमाल दवाओ के रूप में किया जाता है।

मधुमेह में फायदेमंद

हरे पत्तेदार प्याज में क्रोमियम की मात्रा सर्वाधिक होती है जो हमारे शरीर के रक्त में शुगर के स्तर को नियंत्रित करता है। एलिल प्रोपिल डाइसल्फ़ाइड भी रक्त में शुगर के स्तर को कंट्रोल करता है। हरी पत्तेदार प्याज ब्‍लड सुगर, ग्‍लूकोज टॉलेरेंस में सुधार लाता है। मधुमेह के रोगियों को इस प्याज को पीस कर इसके रस को छानकर उसमे शहद मिलाकर बासी मुँह चाटने से मधुमेह जल्दी से ठीक हो जाता है।

सर्दी-जुकाम में फायदेमंद

हरे पत्तेदार प्याज में उपस्थित एंटी – बैक्‍टीरियल का गुण सर्दी और फ्लू होने से बचाता है। रोज़ाना हरे प्याज के सेवन करने से शरीर के अंदर रोगो से लड़ने की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। छोटे बच्चो की सांस फूलने पर इस प्याज के रस को गुनगुना करके उनके सीने में मलते है। जिससे उनकी सांस फूलना बंद हो जाता है। ये श्वसन प्रक्रिया को बेहतर बनाता है।

आँखो के लिए फायदेमंद

मानव अगर रोज़ाना हरे पत्तेदार वाली प्याज की हरी पत्तियों को चना, टमाटर, मिर्च के साथ मिलाकर खाये तो मानव की रोशनी दिन पर दिन बढ़ जाती है। क्योकि हरे प्याज़ में विटामिन “ए” प्रचुर मात्रा में होता है। ये आँखो के नीचे पड़ने वाले काले धपे को ख़त्म करता है। साथ ही साथ आँखो की हर प्रकार की समस्याओं से आराम दिलाता है।

दस्त में फायदेमंद

हरे पत्तेदार प्याज में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है जो हमारे शरीर के पाचन तंत्र को हर तरीके के काम करने में सहायता करता है। हरा प्याज मैक्रोन्यूट्रिएंट और मेटाबॉलिज्म को कंट्रोल करता है। अगर किसी को दस्त हो रहा है तो हरे प्याज के रस को निकाल कर पिलाने से उसके दस्त में आराम मिलता है। साथ ही साथ उसके भूख को बढ़ाती है।

कैंसर में फायदेमंद

हरा पत्तेदार प्याज लोग खायेगे तो कैंसर से बच सकते है क्योकि इसमें पेक्टिन सर्वाधिक मात्रा में पाया जाता है। जो एक एक प्रकार का दृव्‍य कोलोडिसल काब्रोहाइड्रेट होता है जिससे पेट का कैंसर का खतरा ख़त्म हो जाता है। इस प्याज की भुजिया की सब्जी बना कर खाने से मुँह का कैंसर कभी नहीं होता है।

हड्डियों के लिए फायदेमंद

हरा प्याज हड्डियों के लिए चमत्कारी दवा बतायी जाती है क्योकि इसमें विटामिन “के” पाया जाता है। साथ ही साथ इसमें एंटी – हिस्‍टामाइन और एंटी – इंफ्लामेटरी का गुण भी होता है। जो गुठनों की अस्थमा और गठिया में आराम दिलाता है।

अन्य फायदे

१-हरे प्याज में हृदय के कोलेस्ट्रोल के ऑक्सीडेशन को कम करने का गुण होता है।
२-हरा प्‍याज खाने से बॉडी की इम्‍यूनिटी बढ़ती है।
३-हरे प्याज की मदद से ब्‍लड सुगर, नियंत्रण में होता है और ग्‍लूकोज टॉलेरेंस में भी सुधार होता है।
४-हरा प्याज चेहरे पर पड़ने वाली झुर्रियों को ख़त्म करता है।
५-हरे प्याज का पेस्ट बनाकर बालो में लगाने से बाल चमकने लगते है।
६-हरे प्याज की पत्तियों को आँखो की पलक पर रगड़ने से पलक मजबूत हो जाती है।
७-हरे प्याज का रस कटे हुए दाग़ धब्बे को हटाने में बहुत हद तक मदद करता है।