सेब खाने के अनोखे गुण और फायदे

सेब खाने के अनोखे गुण और फायदे

अंग्रेजी में कहावत है कि “एन एपल ए डे”, कीप्स द डॉक्टर अवे” अर्थात् एक सेब रोज खाओ और डॉक्टर को दूर भगाओ।सेब में एंटीआक्सीडेंट पाया जाता है। जो शरीर में ग्लूकोज की मात्रा को सामान्य रखता है। जिससे मधुमेह के रोगियों को लाभ होता है। सेब को सालाद के साथ खाने का हिस्सा बनाये। सेब खाने से पाचन तंत्र सही रहता है। सेब पौष्टिक तत्वों से भरा है। सेब मधुमेह, कैंसर, और दिमाग से सम्बंधित बीमारियों को दूर करने में भी मदद करता है। सेब का जूस बना कर पीने से बहुत फायदा करता है। जो हमे स्‍वस्‍थ्‍य रखता है।

विटामिन सी २.० ग्राम
विटामिन इ १.५ ग्राम
सोडियम २० ग्राम
प्रोटीन ३० ग्राम
आयरन १५ ग्राम
फास्फोरस ११ ग्राम
कैल्शियम ८ ग्राम
पोटैशियम १२० ग्राम
मैग्रीशियम ३ ग्राम
विटामिन के ३.३ ग्राम
विटामिन बी १ १८ ग्राम
विटामिन बी ६ ५१ ग्राम
विटामिन ए ५ ग्राम
पानी ९० ग्राम
एनर्जी ६० ग्राम
वसा ०.२० ग्राम
मैगनीज ४० ग्राम
कार्बोहाड्रेट १८.४० ग्राम

कैंसर से सावधानी

हम और आप रोज़ाना सेब का सेवन करते है। जिससे कैंसर होने की ख़राब कम होता है। सेब में मौजूद कैरोटीन व्यक्ति की कोशिकओं को नुकसान पहुंचाने से बचाता है। सेब में उपस्थित तत्व पेट में कैंसर होने से रोकता है। हफ्ते में ४ दिन सेब खाना चाहिए।

वजन को संतुलित रखना

सेब में प्रोटीन ज़्यदा पाया जाता है मनुष्य को वजन के कारण उच्च रक्तचाप, हृदय रोग, मधुमेह जैसी बिमारिया हो जाती है सेब बिना वजन बढ़ाये आपकी बॉडी को स्वस्थ्य रखता है।

अल्जाइमर से सुरछा

अल्जाइमर एक तरह से दिमाग से जुडी बीमारी है। सेब मस्तिष्क की कोशिकाओं में मुक्त रेडिकल डेमेज होने से बचाता है। रोज़ाना सेब के जूस पीने से इस बीमारी से बचा जा सकता है।

स्टोन से सुरछा

सेब में साइडर सिरका की मात्रा सर्वाधिक होती है। आप और हम रोज़ खाली पेट २ सेब खाये तो पथरी रोकने में मदद करता है।

एनीमिया से सुरछा

सेब मे फाइबर बहुत अधिक होता है। एनीमिया की वजह से शरीर में खून की कमी हो जाती है। इसमें खून और हीमोग्लोबीन भी घटता जाता है। सेब में आयरन की सर्वाधिक मात्रा में पाया जाता है। जो हीमोग्लोबीन को बढ़ाता है आप १५ दिन लगातार ३-४ सेब खायेगे तो आयरन की कमी पूरी हो जायेगी।

लीवर की सुरछा

आज कल का खानपान प्रयोर नहीं है जिससे बहुत जल्दी पेट ख़राब कर देता है। हम लोग रोज़मरा की ज़िन्दगी में बहुत से ज़हरीला खाना खाते है। जो शरीर के अंदर बुरा असर डालता है। जिससे लीवर कमजोर हो जाता है लीवर को मजबूत बनाये रखने के लिए रोज़ एक सेब खाए सेब से खाने से पेट साफ़ रहते है।

अन्य फायदे

१- त्वचा संबंधी रोग दूर रहेंगा सेब का उचित मात्रा में सेवन करते है जिससे आपकी त्वचा और भी चमकदार और निखरी हुयी दिखाये देगी क्योंकि सेब में पाया जाने वाला तत्व हमारे शरीर के बाहरी त्वचा क सुरक्षित रखती है।
२- सेब में फाइबर पाया जाता है जिससे आपके दांत स्वस्थ्य रहते है। बैक्टीरिया और वायरस को दूर रखता है। क्योंकि इसमें एंटीवायरल प्रोपेर्तिएस पाई जाती है जो आपके मुंह में थूक की मात्रा को भी बढ़ाता है।
३- हड्डियों और दातों की मजबूती के लिए विटामिन सी आवश्यक होता है। क्योंकि सेब में विटामिन सी पाया जाता है। इसलिए सेब के खाने से हड्डियों में मजबूती आती है और दांत भी चमकदार होते है।
४- सेब खाने से गुठना दर्द नहीं होता है।

नुक्सान

१- ज्यादा सेब खाने से नाक में सूजन आ जाता है।
२- सेब खाने से अंगुलियाँ फूल जाती है।

Add a Comment

Your email address will not be published.