सर्दियों में संतरे के बेमिसाल फायदे, जानिए और सेहतमंद हो जाइए

सर्दियों में संतरे के बेमिसाल फायदे, जानिए और सेहतमंद हो जाइए

संतरा हर मौसम में मिलता है। संतरे में प्रोटीन, तांबा, मैग्नीशियम, हैस्पेरिडिन आदि की मात्रा भरपूर होती है। खट्टे फल के अधिकांश स्वास्थ्य लाभों के लिए जिम्मेदार होते है क्योकि विटामिन सी सर्वाधिक उपस्थित होता है। इन सभी के अलावा विटामिन बी, पोटेशियम, फास्फोरस, कोलिन और अन्य पोषक तत्वों से भरे हुए हैं। इस फल में १९० से ज्यादा फाइटोकेमिकल्स और 80 से ज्यादा फ्लेवोनोइड्स हैं। जो अपने सूजन को दूर करने वाले और एंटीऑक्सीडेंट प्रभावों से दूर रखते है। संतरा खाने के बाद इसके छिलके को कूड़ेदान में फेंक देते हैं जो आप को न केवल स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है बल्क‍ि खूबसूरती को बढ़ाने में भी बहुत चमत्कारी है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट गुण बाल और त्वचा के लिए चमत्कारी है।

कोलेस्ट्रॉल में लाभकारी

संतरे मे फोलिक एसिड और पेक्टिन होता है यह हाईब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में सहायक है। इसके अलावा इनमें फ्लैवोनोन हेस्पेरिडिन होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने के साथ-साथ रक्तचाप के स्तर को भी कम करते हैं। संतरे में फ्रक्टोज, डेस्कटोज शरीर में ताकत पहुंचते है। संतरा को नमक के साथ खाने से फायदा मिलता है। संतरा खाने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ाता है और साथ ही हानिकारक कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है। कोलेस्ट्रॉल की समस्याओं से मुकाबला करने के लिए अपने नियमित आहार में संतरे को शामिल करें।

बूस्ट इम्यून (प्रतिरक्षा प्रणाली) में लाभकारी

संतरा में विटामिन “सी” प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। विटामिन सी वायरस और बैक्टीरिया से लड़ने वाले श्वेत रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ावा देती है। इसके बावजूद संतरे में विटामिन ए, तांबे, फोलेट पोषक और बहुत सारे पॉलीफेनोल तत्व होते हैं। जो प्रतिरक्षा को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। संतरा खून को बढ़ता है।

किडनी में फायदेमद

संतरे में साइट्रिक एसिड होती होती है जो मूत्र से संबन्धित तकलीफ और गुर्दे की बीमारियों को दूर करने में मदद करता है। इसमें मौजूद उच्च विटामिन सी, गुर्दा की स्वास्थ्य के लिए भी उत्कृष्ट है। कैल्शियम ऑक्सलेट के और यूरिक एसिड के क्रिस्टलीकरण को कम करके किडनी स्टोन के गठन को रोकता है। कैल्शियम गुर्दे को बाहर निकालती है।

बालो में विशेष लाभकारी

संतरे से ताजे फूल को तोड़कर उसको पथर में पीस कर उसके रस को एक कटोरी में निचोड़ कर निकाल ले फिर उसको अपने बालो में लगाए धीरे-धीरे फिर ठन्डे पानी से धोले इससे आप के बाल लम्बे और चमकीले हो जायेगे। संतरे में बायो-फ्लैनोयोइड के साथ विटामिन सी रूसी ख़त्म करता है।

दिल के लिए लाभकारी

संतरे में फास्फोरस, एसिड एंटीऑक्सिडेंट्स विशेष रूप उपस्थित होता है। प्लेटलेट्स को एक साथ चिपकने से रोकने और शरीर की कोशिकाओं में ऑक्सीजन और पोषक तत्वों को ले जाने वाले रक्त वाहिकाओं को जो मजबूत करता है वो फाइटोकेमिकल्स होता है जो संतरे में पाया जाता है। हृदय स्वास्थ्य के लिए यह मिनरल महत्वपूर्ण होता है। संतरा खाने से दिल का दौरा नहीं पड़ सकता है। इस फल में फ्लैवोनोन हेस्पेरिडिन मौजूद है इसलिए दिल का स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए एक ताजे संतरे का रोजाना सेवन करें। संतरा खाने से मांशपेशियों की गति और बढ़ जाती है।

अन्य फायदे

१- संतरा किडनी के लिए चमत्कारी होता है।
२- छोटे बच्चों को संतरे का जूस पिलाना बहुत ही फायदेमंद होता है।
३- संतरे में उच्च फाइबर सामग्री कई अल्सर को रोकती है। दिन में एक संतरे का सेवन आपके पेट के अल्सर से दूर रख सकता है।
४- संतरे में उच्च ग्लाइसेमिक लोड होता है तो इसका ज़्यादा सेवन करने से आपके शुगर-स्तर में बदलाव आ सकता है।
५- संतरे के छिलके में रंगत साफ कर के जबरदस्त खूबसूरती देता है।
६- अगर पेचिस हो गया है संतरे के जूस में दूध मिला कर पीजिये।
७- पेट में गैस की बीमारी हो तो संतरे का जूस पीजिये।
८- गर्भावस्था में महिला को संतरे खूब खिलाना चाहिए।
९- तेज बुखार होने पर संतरे का जूस पीने से तापमान सामान्य हो जायेगा।
१०- संतरे खाने से शरीर का कफ पतला हो जाता है और आसानी से बाहर निकल जाता है।

नुकसान

१- बच्चों को मीठे संतरे के छिलके देना सुरक्षित नहीं होता है।
२- संतरे उच्च एसिड भोजन हैं तो ये हार्टबर्न में योगदान दे सकते हैं, खासकर उन लोगों के लिए जो पहले से ही हार्टबर्न से ग्रस्त हैं।
३- मनुष्य बीटा ब्लॉकर्स दवाईयों का सेवन कर रहे हैं वे बहुत अधिक संतरे का उपभोग ना करें।
४- सर्वाधिक संतरे खाने से दाने फेक देता है।

Add a Comment

Your email address will not be published.