शिमला मिर्च खाने के फायदे

शिमला मिर्च खाने के फायदे

फूलगोभी, गाजर, चुकंदर, आलू और शिमला मिर्च डाल कर मिक्स सब्जी बनाते है। शिमला मिर्च का आचार बहुत अच्छा लगता है। शिमला मिर्च पीला, लाल, नीला, हरा कई रंग का आता है। जो हमारे बॉडी के लिए फायदेमंद है। शिमला मिर्च में बीटा कैरोटीन, विटामिन “सी”, विटामिन “ए” और आयरन पाया जाता है। शिमला मिर्च को गार्निशिंग और नूडल्स डालर कर खाने में बहुत अच्छा लगता है।

कैंसर के लिए फायदेमंद

पीली शिमला मिर्च को रोज़ाना खाने से कैंसर का प्रभाव शरीर के अंदर दूर-दूर तक नहीं रहता है। शिमला मिर्च का बिया को निकाल कर उसको पीस कर खाली पेट नींबू पानी के साथ लेने से कैंसर के छोटे- छोटे कण ख़त्म हो जाते है।

शरीर दर्द में लाभकारी

लाल शिमला मिर्च को आयुर्वेद में दर्द निवारक दवा कहा जाता है। शिमला मिर्च में प्राकृतिक पेनकिलर पाया जाता है। शरीर का दर्द धीरे-धीरे ख़त्म हो जाता है। शिमला मिर्च में सोडियम तत्व पाया जाता है। जो दर्द को त्वचा से स्पाइनल कॉर्ड तक जाने से रोक देती है। शिमला मिर्च दाँत के मसूड़े में दर्द होने पर रगड़ने से आराम मिलता है।

गठिया में लाभकारी

शिमला मिर्च गठिया दर्द में चमत्कारी सिद्ध हुआ है। शिमला मिर्च को पीसकर उसके लेप को लगाने से गठिया में बहुत आराम मिलता है। शिमला मिर्च में सर्वाधिक केयेन्‍ने तत्‍व उपस्थित होता है।

अस्थमा में फायदेमंद

अस्थमा एक ऐसी बीमारी है जो एक पल में मानव की जान ले लेता है। शिमला मिर्च में विटामिन “सी”, विटामिन “ए” और बीटा कैरोटीन उपस्थित होता है। शिमला मिर्च सालो अस्थमा के पीड़ित व्यक्ति को आराम दिलाता है।

अन्य फायदे

-रोज़ाना शिमला मिर्चा खाने से शरीर को एनर्जी मिलती है।
-शिमला मिर्चा आयरन की कमी को पूरा करता है।
-शिमला मिर्च में कैलोरी बहुत कम होती है, जो वजन को जल्दी घटाता है।
-लाल शिमला मिर्च खाने से पाचन तंत्र ठीक प्रकार से कार्य करता है, जिससे पेट के अंदर गैस, कब्ज और छालों की समस्या नहीं होती है।
-शिमला मिर्च खाने से हमे रोगों से लड़ने की क्षमता मिलती है।

नुकसान

-शिमला मिर्च का इस्तेमाल कटी हुई त्वचा पर कभी भी नही करना चाहिए।
-अगर आप को किसी भी प्रकार की एलर्जी हो तो शिमला मिर्च का सेवन बिल्कूल न करें।
-शिमला मिर्च बहुत अधिक खाने से ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है।
-स्तनपान कराने वाली महिला को शिमला नही खाना चाहिए।