लीची खाने के ये अनोखे फायदे आपको हैरत में डाल देंगे

लीची खाने के ये अनोखे फायदे आपको हैरत में डाल देंगे

लीची को गर्मी का फल कहते है। वैज्ञानिक लीची को चिनेन्सिस नाम से बुलाते है। लीची का आकर ३ इंच लम्बा और ३ इंच चौड़ा होता है। लीची की खुशबू के कारण लीची को कॉकटेल और व्यंजनों में स्वाद के लिए प्रयोग किया जाता है। लीची टेस्‍टी होने के साथ-साथ स्‍वास्‍थ्‍य वर्धक भी होता है। लीची को सेहत का ख़जाना कहते है।

कैंसर के लिए फायदेमंद

लीची के अंदर विटामिन “सी” पाया जाता है साथ ही साथ प्रोएथोकाइनाइडिन और पॉलीफेनोलॉलिक यौगिकों पाया जाता है जो ज्यादा ताकतवर होता है। लीची ट्यूमर को पैदा होने से रोकती है। प्रतिदिन लीची का सेवन करने से कैंसर के सेल्स नहीं बढ़ते है। वैज्ञानिक ने बताया है कि लीची खाना पेटकैंसर’ मुँहकैंसर, किडनी कैंसर आदि के लिए आदि के लिए रामबाण फल है।

पाचन में फायदेमंद

लीची हमारे शरीर में संतुलित अनुपात में पानी की आपूर्ति करती है। लीची खाने से गर्मी के मौसम में होने वाली बीमारी से आराम दिलाता है। लीची के अंदर फाइबर, पोटैशियम सर्वाधिक मात्रा में पाया जाता है। लीची छोटी और बड़ी आंत की मांसपेशियों की गति को उत्तेजित करती है और भोजन को पचाती है। लीची खाने से जैस और खटी डकार नहीं आती है।

बालो के लिए फायदेमंद

लीची की लुगदी में थोड़ा एलोवीरा जेल डाल कर लगाने से बालो की सारी परेशानी ख़त्म हो जाती है। लीची बालो के लिए आयुर्वेदिक एक तरह की दवा है। धूल, मिट्टी और धुँआ प्रदूषण से हमारे बालो को बहुत नुकसान होता है। प्रतिदिन बालो का झड़ना, बालो का पकना, रूसी पड़ जाता है। साथ ही साथ बाल प्राकृतिक चमक को खो देता है।

प्रतिरक्षा प्रणाली में फायदेमंद

लीची खाने से पेट की समस्या नहीं होती है। लीची खाने से लौह और आयरन की पूर्ती होती है। लीची खाने से हमारे अंदर कैल्शियम की कमी कभी नहीं होती है। लीची प्रतिरक्षा प्रणाली में बहुत फायदेमंद करता है। लीची में विटामिन”सी”, ऐंटीऑक्सिडेंट, बीटा कैरोटीन, राइबोफ्लेबिन, नियासिन और फोलेट काफी मात्रा पाया जाता है। लीची खाने से शरीर के अंदर सफेद रक्त कोशिका गतिविधि को प्रोत्साहित करता है।

वजन में फायदेमंद

हमे भूख थोड़ी- थोड़ी देर में लगती है जिससे हमारा वजन और मोटा दिन पर दिन बढ़ता रहता है। ऐसे में हमे प्रतिदिन खाली पेट लीची का जूस २ गिलास पीने से भूख नहीं लगती है। इससे हमारा वजन कम होता जाता है। लीची के जूस के साथ मौसम्बी का जूस मिक्स करके पीने से मोटापा बहुत जल्दी घटता है। लीची अंदरूनी समस्याओं को रोकने में सहायक है।

बच्चों के विकास में फायदेमंद

लीची बच्चों के शरीर के अंदर से हड्डियों की बीमारी ऑस्टियोपोरोसिस को जड़ से ख़त्म करती है। बच्चे लीची खायेगे तो उनके शरीर के किसी भी हिस्से में दाने नहीं निकलते है। लीची बच्चों के विकास के लिए बहुत फायदेमंद है। लीची के गुद्दे के अंदर फॉस्फोरस, कैल्शियम और मैग्नीशियम पाया जाता है। लीची बच्चों को ताकत और उनके बुद्धि का विकास करता है।

संक्रमण से बचाता है

लीची एक तरह का एंटीवायरल दवा होती है। लीची के अंदर प्रोएथोकेनडिंस और लाइचीटैनिन “ए२” नामक यौगिक पाया जाता है। प्रतिदिन लीची खाने से मौसमी बुखार, सर्दी , ख़ासी नहीं होती है। लीची काफी हद तक कोक्ससैपी वायरस और सामान्य वायरस ख़त्म करता है। लीची विटामिन”सी” और विटामिन”बी” अच्छा स्रोत होता है। लीची संक्रमण फैलने नहीं देता है।

अन्य फायदे

लीची तंत्रिका तंत्र को होने वाली क्षति में मदद करती है। लीची गले के इंफेक्शन के इलाज में मददगार है। बवासीर वाले व्यक्ति लीची को रोज़ खाये। लीची कब्ज में बहुत फायदेमंद होता है। लीची खाने से प्यास कम लगती है। लीची गुर्दे की पथरी से होने वाले दर्द से भी आराम दिलाता है। लीची खाने से थकान और कमजोरी महसूस नहीं होती है।