बादाम को इस तरह खाने से होते है ये चमत्कारी फायदे

बादाम को इस तरह खाने से होते है ये चमत्कारी फायदे

बादाम में आयरन, फास्फोरस आदि तत्व सर्वाधिक मात्रा में उपस्थित होता है। बादाम लोग के लिए ऊर्जा का सबसे अच्छा श्रोत है। बादाम के सेवन से मस्तिक का सक्रिय पन और शारीरिक का फीकापन नष्ट हो जाता है। बादाम में वसा होता है जो चर्बी को बढ़ा देता है अगर मनुष्य ज्यादा खाये गए तो उनका वजन बढ़ जाता है। बादाम को हम लोग मिठाई और अन्य व्यंजन बनाने में उपयोग करते है। हाई बल्डप्रेशर के रोगियों के लिये भी लाभदायक है बादाम क्योंकि इसमें सोडियम नहीं होता है। इसके अलावा बादाम खाने से डायबिटीज़, एनीमिया, पथरी, खांसी जैसे कई परेशानियो से आराम मिलता है। बादाम एक औषधीय ड्राई फ़ूड की तरह काम करता है।

मस्तिक में लाभकारी

नानी माँ ने चमत्कारी नुस्के के बारे में जानकारी दी है कि रोजाना सुबह बासी मुँह भीगा बादाम खाने से दिमाग तेज होता है। बादाम में विटामिन “ऐ” की प्रचुर मात्रा पाया जाता है। बादाम दिमाग के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। स्पेस्लिस्ट बच्चो के लिए ख़ासकर जरूरी है।

ब्लड प्रेशर में लाभकारी

बादाम में करोलीन की मात्रा बहुत कम परन्तु पोटेशियम की मात्रा अधिक होती है। अगर किसी को ब्लड प्रेशर की बीमारी है वो रोज़ाना बादाम खाये। क्योंकि बादाम खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। बहुत आराम मिलता है।

वजन घटाता है

बादाम में बहुत ही कम मात्रा में रासायनिक और कार्बनिक यौगिक होता है। इसलिए जो मानव पतला होना चाहता है वो रोज ३-४ बादाम खाये। जिससे उनका वजन घटता जाता है।

गर्भवती महिला के लिए फायदेमंद

जो औरत माँ बनने वाली है। वो प्रतिदिन खाली पेट बादाम का सेवन करे। क्योंकि उसमे प्रोटीन, विटामिन होता है। जिससे जन्म के बाद जच्चा और बच्चा दोनो को स्वस्थ होते है। बादाम की पांच-सात छिलके को उतारकर घी में फ्राई करें। गुलाबी होने के बाद बादाम को मक्खन में डालकर खाने से पेट में बच्चा स्वस्थ रहता है। यह बहुत लाभकारी होता है।

दांत और हड्डी में फायदेमंद

बादाम में मिनरल पाया जाता है अतः इसे खाने से दांत और हड्डी ताकतवर बनती है। फास्फोरस और आयरन से भरपूर बादाम पीसकर दूध में मिलाकर पिलाने से बच्चों की हड्डियां मजबूत होती है। बादाम के छिलके को जलाकर, उसमें थोड़ी-सी फिटकरी मिलाकर खूब बारीक पीसें। इस मिश्रण से मंजन करने पर दांत स्वच्छ, चमकीले और निरोग होते हैं।

शीघ्रपतन में फायदे

पांच-छह बादाम को रात में पानी में डालकर रखें और सुबह उठकर उनके छिलके अलग करके काली मिर्च और सोंठ के साथ पीसकर, मिश्री मिलाकर सुबह-शाम खाली पेट सेवन करने से शीघ्रपतन की समस्या दूर हो जाती है।

अन्य फायदे

१- बालो में खुजली मिटाने के लिए बालो में बादाम के तेल की मालिश करें।
२- बादाम में उपस्थित मिनरल भूख को भगाता है।
३- बाल झड़े तो बादाम को पीस कर बालों के जड़ में लगाएं।
४- तुतलाने वाले बच्चो को रोज चार बादाम खिलाये।
५- एक चम्मच बादाम रोगन को रोज पीये जिससे दिमाग तेज़ होता है।
६- रोज बादाम खाने से स्क्रीन फटती नहीं है।
७- तीन बादाम को पानी में भिगोकर रखें और सुबह छिलके उतारकर पीसकर सेवन करने से चेचक रोग के दाने जल्दी ठीक हो जाते हैं।
८- बादाम के तेल को गर्दन में दर्द होने पर मालिश करने पर ठीक हो जाता है।
९- भीगे हुए बादामों को छिलकर काली मिर्च के साथ पीसकर खाने से भूलने की बीमारी ख़त्म हो जाती है।
१०- सर्दियों के मौसम में बादाम खाने से शरीर का तापमान बराबर रखता है।
११- बादाम खाने से तनाव कम रहता है।
१२- बादाम खाना हार्ट के लिए चमत्कारी है।

नुक्सान

१- अत्यधिक बादाम खाने से पैर फटने लगता है।
२- बदाम ज्यादा खायेगे तो पेट खराब हो जायेगा।

Add a Comment

Your email address will not be published.