फालसा खाने के ये फायदे

लोग चिलचिलाते धूप में निकलते है उनको अनेको बीमाईयों का सामना करना पड़ता है। आज कल बदलते लाइफस्टाइल में लोग फास्ट फूड ज्यादा खाने लगे है। लोगो को थोड़ा सा मेवा फालसा का जूस पीना चाहिए। मेवा फालसा केवल गर्मी वाला फल है। मेवा फालसा का बीया बहुत फायदा करता है। गर्मी में खरबूजा, तरबूज खाने के बहुत फायदे है। परन्तु मेवा फालसा के भी अनेक फायदे है।

मेवा फालसा से पाचन क्रिया मजबूत हो जाती है। गर्मी के मौसम में लोगो को पेट में दर्द दस्त जैसी समस्या होती रहती है। ऐसे में मानव को ४ ग्राम पीसी अजवाइन और ६ ग्राम मेवा फालसा का रस के साथ फेकने से पेट का दर्द कम हो जाता है। अगर ५ साल के बच्चो को दस्त हो रहा है मेवा फालसा खीलाये।

एनीमिया में फायदेमंद

छोटा काला मेवा फालसा में खनिज लवण बहुत अधिक पाया जाता है। गर्मी में प्रतिदिन मेवा फालसा खाने से एनीमिया बीमारी ख़त्म हो जाती है। चमकीला मेवाफालसा खाने से शरीर के अंदर हीमोग्लोबिन बढ़ता जाता है। ठंडी में मेवा फालसा का जूस पीना चाहिए।

रक्तचाप कंट्रोल करता है-

फालसा में एंटीऑक्सीडेंट में प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। फालसा में विटामिन”सी”, विटामिन”डी” और खनिज लवण पाया जाता है। फालसा की पत्ती, अमरुद की पत्ती, बेल पत्ती इन सब को लेकर बासी मुँह चबाये। फालसा खाने से कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप कंट्रोल में बना रहता है । दिल की बीमारी वाले मानव को फालसा का जूस रोज़ बासी मुँह पीना चाहिए।

सर्दी, बुखार में फायदेमंद

हिचकी आने पर फालसा के रस में थोड़ा सा प्याज का रस डालकर गुनगुना करके पीने से हिचकी बंद हो जाती है। फालसा एक तरह का प्राकतिक औषधीय है । सर्दी, बुखार और कफ में फालसा के रस में अदरक का रस, सेंधा नमक मिलाकर गुनगुना करके पीने से आराम मिलता है।>/p>

अन्य फायदे

-फालसा खाने से पूरे शरीर का रक्त साफ़ होता है।
-तेज़ धूप से होने वाली जलन, सूजन, कालापन हटाने के लिए गर्मी के दिनों में रोज़ाना मेवा फालसा खाना चाहिए।
-फालसा खाने से पेशाब होने पर खुजली नहीं होती है।
-फालसा खाने से मस्तिष्क में उपस्थित तवाव दूर होता है।
-फालसा यौवन शक्ति बढ़ाने में मदद करता है।

नुकसान

-फालसा के रस को बालों पर नहीं लगाना चाहिए।
-पथरी वाले रोगियों को मेवा फालसा नहीं खाना चाहिए।
– किडनी वाले रोगियों को बीया वाला फल नहीं खाना चाहिए।
-मेवा फालसा को धूलकर खाना नहीं खाना चाहिए।

Share