प्याज के फायदे और नुकसान

प्याज औषधीय प्रयोजनों के लिए मनुष्यों द्वारा कई सदियों से इस्तेमाल किया जा रहा है। ८,000 से अधिक वर्षों से प्याज मनुष्यों के प्रमुख आहार में से एक है। लाल रंग और सफ़ेद रंग का प्याज विश्व में पाया जाता है। सफ़ेद प्याज देखने में बहुत सुंदर लगती है। सफ़ेद प्याज और आलू की मिक्स सब्जी बहुत अच्छी बनती है।

पेट के दर्द में फायदेमंद

प्याज हमारे अंदर पानी की कमी को पूरी तरह से दूर करती है। पेट दर्द होने पर प्याज के रस में थोड़ा सा सेंधा नमक, काला नमक, हींग और पीसी मेंथी डाल कर फांकते गुनगुने पानी के साथ जिससे पेट का दर्द ख़त्म हो जाये। प्याज में मिनरल्स, विटामिन, फाइबर और फास्फोरस उपस्थित होता है। ड्रॉक्टर का कहना है कि प्याज में पानी ज्यादा होता है।

बालो के लिए फायदेमन्द

जूँ और बालों के झड़ने से छुटकारा पाने के लिए बालों या स्कैल्प पर प्याज के रस का प्रयोग करें। यह बालों के लिए प्याज का सबसे प्रमुख लाभ है। प्याज के रस को बालों में लगायें और उंगलियों से मालिश करें फिर थोड़ी देर में अपने बालों कों अच्छी तरह से धो लें इससे आपके बालों का झड़ना कम हो जाएगा।

कान और नाक में फायदेमंद

प्याज, अदरक, लहसुन, हरी मिर्च और गाजर मिला के उबाले और पानी को छान के इस सूप मे काली मिर्च एक चम्मच डाल के सूप पिए तो बंद नाक बिल्कुल अच्छी तरह से खुल जाएगी और शरीर में से कफ भी बाहर निकल जाएगा। बच्चो का नाक बंद हो जाए तो प्याज का रस, युकलिप्टुस आयिल और अदरक रस लगाए।

कैंसर के लिए फायदेमंद

लंबे समय तक कैंसर से सुरक्षित रहना चाहते है तो कच्चा प्याज, लहसुन और हरी मिर्च खाए इस बीमारी की यह उत्तम दवा है। प्याज गले का कैंसर, कोलोरेक्टल कैंसरऔर ओवरीज़ के कैंसर से व्यक्ति को बचाव करता है। कच्चे प्याज मेंअसरकारक गंधक रहित तत्त्व होते है, जो कैंसर से लड़ने मे ज़्यादा सक्षम होता है। प्याज में एक महत्वपूर्ण मात्रा में क़ुएरसेटीं होता है।

कोलेस्टरॉल को बढ़ाता है-

प्याज, गोभी और गाजर पर नींबू का रस या एप्पल साइडर विनिगर छिड़क के बोतल मे भर के रखे और हर रोज खाने के साथ खाए। प्याज खाने से यकृत की तंदूरस्ती बढ़ती है। यह ख़राब कोलेस्टरॉल को कम करता है। प्याज के अंदर मिथाइल सुलफिल्डे और एमिनो एसिड पाया जाता है। प्याज दिन पर दिन अच्छे कोलेस्टरॉल को बढ़ाता रहता है।

कुत्ता काटने में फायदेमंद –

कुत्ता काटने पर अरंडी का तेल, पुदीने का रस, प्याजका रस मिश्रण लगाया जाता है। जानवर के द्वारा दिया गया घात बहुत दर्द नाहक होता है। कुत्ता काटा है तो सबसे पहले उस जगह को साफ़ पानी से धो लेते है, फिर प्याज का रस, लाल मिर्च का पॉवडर मिक्स कर के उसको लगाने से जहर का असर ख़त्म हो जाता है।

प्याज लू में चमत्कारी

जीरा, प्याज के टुकड़े,का रस और टमाटर के बारीक टुकड़े डाल के पीने से लू नहीं लगती है। लू से होने वाली जोड़ो का दर्द और पथरी की समस्या में प्याज का सेवन करने से राहत मिलती है। सुबह खाली पेट 1/4 कप प्याज का रस पीने से लू में बहुत आराम मिलता है। मई और जून के महीने में तेज हवा चलती है।

दाँत के लिए फायदेमंद

प्याज़ को सीमित मात्रा में खाना स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक नहीं बल्कि लाभदायक है। प्याज का रस और बेल पत्ती का रस को दाँत और मसूड़े में रगने से बहुत फायदा मिलता है। प्याज को पीस कर उसके रस में लौंग, हींग, ओजवाईं को पीस कर दाँत और मसूड़े पर १० मिनट तक रगड़े और फिर गुनगुने पानी से कुला करे।

अन्य फायदे

-प्याज एनीमिया की बीमारी ठीक करने में मदद करता है।
-प्याज़ की सामान्य मात्रा को गर्भवती महिला और स्तनपान करवाने वाली माँ के लिए सुरक्षित माना जाता है।
-प्याज के रस मे लौंग का चूर्ण और शहद मिला कर चाटे काली खाँसी ख़तम हो जाती है।
-पुरुषों के लिए सफेद प्याज का मुरब्बा बहुत फायदेमंद होता है।

नुक्सान

-प्याज अधिक खाने से शरीर में शुगर की मात्रा ज्यादा बढ़ जाता है।
-प्याज को अधिक खाने से खराश, सूजन और जलन जैसी समस्याएं हो जाती है।
-प्याज शरीर के कार्डियोलिवर सिस्टम को नुकसान पहुंचाता है।
-प्याज को ज्यादा खाने से मुंह से बदबू आने लगती है।
-प्याज में फाइबर होता है, ज्यादा फाइबर होने के कारण पेट दर्द की समस्या हो जाती है।

Share