परवल खाने के स्वास्थ्यवर्धक गुण और नुकसान

परवल खाने के स्वास्थ्यवर्धक गुण

पलवल के पौधे के लिए उचित जल की आवश्यकता होती है। परवल ऐसी सब्जी जो हर मौसम में मिल जाता है। परवल के अंदर इतने ज्यादा पौष्टिक तत्व होते है जो बॉडी के अंदर के जितने भी ख़राब या सड़े पदार्थ होते है वो बाहर निकालर कर फेक देता है। परवल को हरा आलू, पटोला, परवल किस्रम आदि नामो से बुलाया जाता है। परवल को लोग कई तरह से अपने जीवन में उपयोग में लाते है। अंग्रेजी में परवल को पॉइंटेड गॉर्ड के नाम से बुलाते है। ये सभी कुकुरबिटेसी प्रजातिओं के परिवार में रखे जाते है। परवल भारत देश में सभी सब्जियों में से एक सब्जी मानी जाते है। परवल को भारत के कुछ हिसो में मिठाई के रूप में उपयोग करते है।

कोलेस्ट्रॉल में फायदेमंद

परवल को रोजाना खाने से हमारे अंदर किसी भी तरह की बीमारियाँ नहीं होती है। परवल के अंदर पोटैशियम, मिनरल, आयरन, संतुलित अवस्था में मिला होता है। परवल के अंदर जो बीज रहता है उसको निकालकर उसको सूखाकर पीसकर उसमे थोड़ा सा मेथी, अजवाइन, पिपरमिंट, डाल कर सुबह खाली पेट फाकने से हमारे बॉडी के अंदर कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती नहीं है।

कब्ज में फायदेमंद

दो सौ ग्राम परवल के छिलकों में २६ कैलोरीज होती है। कब्ज बीमारी से और भी कई नई बीमारियाँ जन्म ले सकती है ऐसे में कब्ज की समस्या को जड़ से ख़त्म करने के लिए रोजाना परवल की सादी सब्जी खानी चाहिए। भोजन के साथ हम यदि खनिज जैसे पदार्थ नहीं लेगे तो हमारा कब्ज और भी ज्यादा बढ़ सकता है। परवल के अंदर फास्फोरस, पोटैशियम, मैग्नीशियम, आयरन बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है। कब्ज एक ऐसी खतरनाक बीमारी है जो महिलाओ में ज्यादा पायी जाती है।

फ्लू में फायदेमंद

पूरे साल तीन तरह का मौसम आता है। गर्मी, सर्दी, बरसात। मौसम परिवर्तन की वजह से फ्लू की बीमारी हो जाती है। जैसे की सर्दी, जुकाम, खासी आने लगती है। आयुर्वेद में परवल को प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली औषधीय कहा गया है। परवल को उच्च तापमान और फ्लू के इलाज में किया जाता है। परवल खाने से ज्यादा ठण्ड और गर्मी शरीर के अंदर महसूस नहीं होती है। परवल के बीज की सब्जी खाने से गर्मी के दिनों में लू नहीं लगती है। परवल को उबालकर उसको जीरा, हींग, काली मिर्च और नमक डाल उसको धीमे आंच में भूनकर खाने से मौसमी भुखार जल्दी उतर जाता है।

वजन में फायदेमंद

परवल एक ऐसी सब्जी है जिसको भोजन के साथ खाकर दिनभर पेट भरा जैसा लगता है और हमारे वजन कम करने का अचूक उपाय है। परवल के अंदर बहुत कम मात्रा में कैलोरी और वसा पायी जाती है। इस दुनिया में सभी लोग फिट रहना चाहते है। मनुष्य अपनी बॉडी को सिलम बनाने में लगा रहता है। लोग अपने वजन को कम करने के लिए योगा और व्यायाम करते है। दिनभर भोजन से दूर रहते है। ये सब उपाए करते है। लेकिन इससे हमारा शरीर कमजोर और बीमारी से ग्रस्त हो जाता है। आप बिना संकोच किये परवल की मिठाई भी खा सकते है। यह आप को वजन कम करने में पूरी तरह मदद करेगा।

पीलिया रोग में फायदेमंद

पीलिया एक ऐसी बीमारी है जो मनुष्य के शरीर को पीला कर देता है। यदि पीलिया ज्यादा होता है तो मनुष्य की मृत्यु हो जाती है। पीलिया बीमारी से मनुष्य की यकृत बहुत जल्दी ख़राब होती है। क्योंकि यकृत पाचन तंत्र में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। परवल को पीलिया बीमारी में रामबाण दवा बताया गया है। मनुष्य पीलिया बीमारी में जितना ज्यादा परवल खायेगा उतनी जल्दी उसका पीलिया रोग ख़त्म हो जायेगा।

शराब से छुटकारा दिलाने में फायदेमंद

परवल और उसकी पत्तियाँ खाने से शराब पीने वाले मनुष्य की शराब पीने की आदत बहुत जल्दी छूट जाती है।

अन्य फायदे

हमारे शरीर के अंदर बनने वाला खून परवल साफ़ करता है। परवल खाने से चेहरे पर पड़ने वाले झाइया, झुर्रिया और रेखाओ को ख़त्म करता है। परवल के पत्तो से बना लेप लगाने से सिर और कमर दर्द में आराम दिलाता है। परवल के जड़ का काढ़ा तैयार करके चोट का घाव धोने में काम आता है। परवल यौन शक्ति को बढ़ाता है। परवल के पत्तो को पीसकर उसके लेप को फोड़े, फुंसी और त्वचा संबंधी अन्य रोगो को जड़ से ख़त्म कर देता है। सिर में बाल न हो, वो लोग परवल के जड़ का लेप लगाए।

नुकसान

ज्यादा परवल खाया जायेगा तो दस्त होने लगता है। परवल का अाचार नहीं खाना चाहिए। परवल का जूस नहीं पीना चाहिए। जिस मानव को खुजली की परेशानी हो उनको परवल कभी भी नहीं खाना है।