नीबू के औषधीय फायदे जिसको जानकर खुशी मिलेगी

नीबू के औषधीय फायदे जिसको जानकर खुशी मिलेगी

नींबू के प्रयोग से हमारी शारीर की थकान और मानसिक तनाव दूर होता है। नींबू को हमारी दादी लाखो दवा की एक दवा बताती है। नींबू के अंदर फोलेट, नियासिन थाइमिन, राइबोफ़्लिविन, पैंटोथेनिक एसिड, तांबे, विटामिन, पोटैशियम एवं लोहा आदि पौष्टिक तत्व उपस्थित होता है। नींबू, हल्दी, तुलसी, शहद आदि मिक्स करके कई रोगों के उपचार के काम आता है। नींबू सौन्दर्य वर्धक के रूप में भी प्रयोग किया जाता है।

बालों को मजबूत बनता है

आप को जानकर बहुत खुशी होगी कि नींबू आप के बालो को चमकाता है। आप पूछेंगे कैसे तो सुनिये आप २ नींबू का रस निकाल कर उसको अपने बालों के कुछ हिस्सों लगा लीजिये वह हिस्सा आप का हाईलाइट करने लगेगा और आप का फेस ज्यादा चमकने लगेगा। नींबू का रस बालों के झड़ने, रूसी ख़त्म करने में फायदा करता है।

घाव के लिए फायदेमंद

सालो का घाव एक दिन वो गहरा घाव बन जाता है। इसलिए कहा जाता है जब कभी कटे तो तुरंत नींबू का रस और हल्दी मिक्स करके लगाये। नींबू का रस और गाय का दूध मिक्स कर के जले हुये भाग में लगाने से जले का दाग़ ख़त्म हो जाता है। नींबू ठंडा प्रदान करता है।

नींबू वजन घटाता है

आप जानते है नींबू के प्रयोग से वजन कम किया जाता है। नींबू के रस को गुनगुने पानी में निचोड़ कर उसमे काला नमक, शहद डाल कर पीने से हमारी बॉडी का वजन घटता जाता है। इसके अलावा पालक, पुदीना, गन्ने के रस में नींबू निचोड़ कर पीने से वजन घटने के साथ-साथ शरीर स्वस्थ रहता है।

रक्तचाप में फायदेमंद

आप को जानकर बहुत खुशी होगी कि नींबू रक्तचाप में चमत्कारी है कैसे हम आपको बताते है। नींबू का रस पीने से ह्रदय की परेशानी में मदद पहुंचाता है। नींबू अवसाद को कम करता है। नींबू का रस और चुकंदर को मिक्स करके पीने से चक्कर, उच्च रक्तचाप, उल्टी में नियंत्रित करता है।

नींबू साँस की गति को बढ़ाता है

नींबू और चुकंदर के रस को मिक्स करके पीने से बहुत फायदा करता है। आप को सुनकर बहुत आश्चर्य लगेगा कि नींबू रक्त शोधक के रूप बहुत लाभकारी है। नींबू में विटामिन “सी” उपस्थित होता है जो जीवन के अंत तक साँस लेने में मदद करता है। नींबू का रेसा नमक के साथ खाने से ऑक्सीजन लेने में काफी हद तक सहायता करता है।

अन्य फायदे

१- नींबू मधुमक्खी के डंक के दर्द को कम करने में भी सहायता करता है।
२- नींबू का रस नाक से खून पहने से रोकता है।
३- नींबू के रस को अपने खाने में दो बून्द डालने से खाना पचाने में मदद करता है।
४- बेकिंग सोडा, नींबू का और कला नमक मिलाकर दाँतों पर १० मिनट तक रगड़ने से दांतो का पीलपन दूर हो जाता है।
५- बादाम के तेल में नींबू के रस को मिक्स कर के लगाने से बाल मजबूत और चमकदार दिखते है।

नुकसान

१- नींबू को ज्यादा खाने से पेट में एसिड रिफ्लक्स और जलन की समस्या की परेशानी हो जाती है।
२- नींबू का रस दांतों की ऊपरी सतह को बहुत नुकसान पहुंचता है।
३- नींबू का ज्यादा सेवन करने से बड़े-बड़े छाले निकल जाता है।
४- नींबू में उपस्थित एंटीमाइक्रोबायल मुंह के संक्रमण को रोकता है।