नारियल के औषधीय गुण जिन्हें जानकर आप चौक जायेंगे

नारियल के औषधीय गुण जिन्हें जानकर आप चौक जायेंगे

नेचर का एक सुंदर फल नारियल है। विद्वानों का मानना है कि नारियल फल किसी भी तरिके से दूषित नहीं है। इसलिए इसे भगवान को अर्पित करने योग्य समझते है। नारियल के धार्मिक महत्व के अलावा सेहत की दृष्टि में भी यह फल काफी फायदेमंद समझा जाता है। नारियल का हर रूप मनुष्य के लिए लाभकारी है। नारियल के पानी को रोज पीना चाहिए। और उसके गिरी का उपयोग अलग-अलग जगह पर होता है। गरी के गिरी को हम पीसकर शहद के साथ खाने से बहुत ही शक्ति आती है। नारियल को भूनकर खाने से भी बहुत लाभ मिलता है।

नारियल की न्यूट्रिशनल लेवल

कैलोरी ३९० ग्राम
कुल वसा ४० ग्राम
संतृप्त वसा २० ग्राम
बहुअसंतृप्त वसा 0.९ ग्राम
मोनोअसंतृप्त वसा १.७ ग्राम
कोलेस्टेरॉल 1 मिलीग्राम
सोडियम ३० मिलीग्राम
पोटैशियम 340 मिलीग्राम
कुल कार्बोहायड्रेट १७ ग्राम
आहारीय रेशा ११ ग्राम
शर्करा ८ ग्राम
प्रोटीन ४.४ ग्राम
विटामिन सी ३.९ ग्राम
कैल्सियम १६ ग्राम
आयरन २.५ मिलीग्राम
विटामिन डी ०%
विटामिन बी६ ०.४ ग्राम
विटामिन बी१२ ०.४ ग्राम
मैग्नेशियम ३९ ग्राम
फाइबर २१%
विटामिन सी २%
विटामिन ई ४%
रिबोफ्लैविइन ५%
विटामिन बी ७-८%
आयरन ८%
कैल्शियम ३%
कॉपर १२%
मैंगनीज ४०%
सेलेनियम ९%

नारियल हड्डियों को स्ट्रांग बनाती है

नारियल हड्डियों के लिए फायदेमंद पाया गया है। इससे मांसपेशियों को मजबूती भी मिलती है। यह भी नारियल खाने से हमारी हड्डियों के साथ-साथ स्किन, लिगामेंट्स, और टेंडन्स में भी मजबूती आती है। आपको जानकर हैरानी होगी कि टिश्यूज में भरपूर मिनरल्स का होना ज़रूरी होता है क्योंकि इसकी कमी हमारे शरीर के कुछ हिस्सों में नुकसान नहीं पहुंचाते है।

ब्रेन का संचालन और विकास

नारियल मस्तिक के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। नरियल में उपस्थित सोडियम पोटैशियम ब्रेन फंक्शन में सुधार लाता है इससे इलेक्ट्रिकल सिग्नल्स काफी बेहतर तरीके से काम करता है। अगर सिर में चोट लगी है खून बह रहा है तो नारियल की झिल्के को पीसकर उसमे थोड़ा सा हल्दी मिलाकर गर्म करके लगाने से काफी आराम मिलता है।

एनीमिया से सुरक्षा

नारियल खाने में लाभकारी होता है। क्योंकि इसमें बहुत ज्यादा फ्रक्टोज पाया जाता है एनीमिया बीमारी पुरषो के मुकाबले महिलाओ में ज्यादातर पाया जाता है इस बीमारी से खून का प्रतिशत बहुत घट जाता है। यहाँ तक की मनुष्य की मृत्यु हो जाती है। खून की कमी से झुनझुनी भी होने लगती है। ऐसी परिस्थिती में बॉडी मे बैक्टीरिया वायरस आसानी से अटैक करते हैं।

नारियल से ब्लड कोलेस्ट्रॉल का लेवल घटाता है

नारियल के फूल में संतृप्त वसा होता है इससे खाने से कोलेस्ट्रॉल का लेवल घटाता जाता है क्योंकि उसमे कोलेस्ट्रॉल और प्रोटीन कम होता है। मैग्नेशियम दिल के आर्टरीज़ में ब्लॉकेज के चांस को कम करता है। नारियल के फूल के साथ अदरक खायेगे तो और भी ज्यादा फायदा मिलता है।

नुक्सान

१- डायबीटीज में नारियल नहीं खाना चाहिए।
२- पुरषों को नारियल नहीं खाना चाहिए।
३- नारियल को छोटे बच्चों को नहीं देना चाहिए।