तरबूज खाने के अनूठे फायदे

तरबूज के सेवन से शरीर के अंदर गर्मी से होने वाली बेचैनी से सुरक्षा होती है। तरबूज खाने से लू का प्रकोप कम होता जाता है। भरपूर तरबूज खाने से हृदय रोग, पथरी, और कैंसर जैसी बीमारियों से सुरछा करता है। तरबूज देखने में लाल और चमकता दिखाई देता है। तरबूज ऐसा फल है जिसके शरीर के अंदर पानी की मात्रा को पूरा करता है। तरबूज एक ऐसा फल है जिसे संपूर्ण भारत में उगाया जाता है। तरबूज क्षारयुक्त, मूत्रवर्धक,शीतल,और पित्तवर्धक, कफ वायुनाशक भी होता है। तरबूज एक तरह का शक्तिवर्द्धक फल होता है। पश्चिम-पूर्वी भारत के लोग इस फल को ज्यादा महत्व देते है। तरबूजे के अंदर २०० ग्राम वसा के साथ ६०% कैलोरी उपस्थित होता है।

तरबूज वजन कम करता है-

भोजन के साथ लोग तरबूज खाये तो खाना वो कम खायेगे है और पानी भी थोड़ा कम पीते है, क्योंकि दिनभर में वो ५-६ बार तरबूज को खा लेंगे। तो प्यास कम लगे गी। तरबूज के बीया को पीस कर उसमे थोड़ा काली मिर्च, सेंधा नमक, गिरा पाउडर मिलाकर उसको बासी मुँह नींबू के पानी के साथ फाकने से शरीर के अंदर की चर्बी ख़त्म हो जाती है।

आँखों के लिए फायदेमंद

तरबूजे के अंदर बीटा कैरोटीन और आयरन उपस्थित होता है। जो आँखों के रेटिना के लिए फायदे मंद होता है। तरबूज का रस सुबह पीने से रेटिना में पिगमेंट के उत्पादन में मदद करता है। रोज़ाना एक कटोरी तरबूज और खरबूजा को मिक्स करके चाट मसाला डाल कर खाने से समग्र दृष्टि स्वास्थ्य में सुधार आता है। तरबूज विटामिन”ए”, विटामिन”बी” तथा लाइकोपीन का मिश्रण है।

दिल के लिए फायदेमंद

तरबूज कोलस्ट्रॉल के लेवल को हमेशा नियंत्रित करता है। रोज़ाना तरबूज खाने से हमारे हृदय में खून की गति तेज हो जाती है। बासी मुँह तरबूज के गुदे को चबाकर खाने से हार्ट अटैक नहीं जल्दी नहीं आता है। तरबूज हृदय संबन्धित बीमाईयों के लिए चमत्कारी है। तरबूज के अंदर आर्जिनाइन और सिट्रलीन निहित रहता है, जो रक्त प्रवाह को नियंत्रित करता है।

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है-

तरबूज में काला नमक, चाट मसाला मिलाकर सुबह खाली पेट खाये तो लो ब्लड प्रेशर वालो के लिए फायदे मंद होता है। तरबूज के अंदर मैग्नीशियम, अमीनो एसिड, और पोटेशियम सर्वाधिक मात्रा में पाया जाता है। तरबूज एक ऐसा फल है जो पतले मनुष्य के हाई बीपी को नियंत्रण करता रहता है। तरबूज का लाल वाला भाग ब्लड वेसल्स को स्वस्थ रखता है।

चेहरे के लिए फायदेमंद

तरबूज को फेश पर मलने से चेहरे की चमक और बढ़ जाती है। धूप में निकले से पहले तरबूज का रस लगा कर निकलने से चेहरा और हाथ काला नहीं पड़ता है। जिससे चेहरा सुंदर व स्वच्छ दिखाई देता है। तरबूज को चेहरे पर मलने से ब्लैकहेड्स ख़त्म हो जाता है। तरबूज में प्रोटीन और लाइकोपिन बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है।

बालों के लिए फायदेमंद

कलियुग के लोग ठीक तरीके से खान पान पर ध्यान नहीं देते है जिससे वे बालों के टूटने, झड़ने की समस्या बहुत ज्यादा परेशान रहते है। मानव कुछ दिनों तक तरबूज खाये तो बाल मजबूत, सुंदर और स्वस्थ हो जाते है। तरबूज हमारे बालों को कंडिशनल बनाता और चमकता रहता है। तरबूज के बिया को पीसकर बालों के जड़ में लगते है।

मासपेशिया और प्रतिरोधक क्षमता में फायदेमंद

तरबूज हमारी मांसपेशियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। तरबूज के अंदर विटामिन”सी” सर्वाधिक मात्रा में पाया जाता है। जो की हमारे शरीर के लिए बहुत फायेमंद होता है। विटामिन”सी” बहुत शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होता है। तरबूज शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। तरबूज का लाल गुदा सर्दी जुकाम आदि से बचाव करता है। सफ़ेद गुदा गुर्दों को शक्तिशाली बनाता है।

अन्य फायदे

-तरबूज कोलेस्ट्रॉल में होने वाले ऑक्सीडेटिव डैमेज को रोकता है।
-खट्टी डकारें आने पर तरबूज की फांक पर काला नमक व काली मिर्च डालकर खाएं।
-धुप में रहने से बुखार हो गया हो तो फ्रीज में रखा ठंडा-ठंडा तरबूज खाये।
-तरबूज महिलाओं में यौन संबंधों में रूचि कम हो जाने की समस्या इससे सुधर सकती है।

नुकसान

-तरबूज खाने के १ घंटे बाद पानी पीना स चाहिए।
-गर्भावस्था के दौरान तरबूज़ का बड़ी मात्रा में सेवन रक्त में शर्करा के स्तर को बढ़ा देता है।
-लाइकोपीन से भरपूर होने के कारण बड़ी मात्रा में तरबूज का उपभोग नहीं करना चाहिए।
-काफी देर से कटा तरबूज को नहीं खाना चाहिए।

Share