चुकंदर खाने के है बेमिसाल फायदे

हम और आप चुकंदर को कंदमूल कहते है। यह लाल रंग का होता है जो शरीर में फायदा पहुंचाते है। आँतों और जठर साफ़ रखता है । यह हमारे खून को शुद्ध करके बॉडी को ताकत प्रदान करता है । यह खून बढ़ाने का भी काम करता है । चुकंदर बॉडी का पीला दूर करता है। चुकंदर सब्जी के रूप में प्रयोग किया जाता है और साथ ही साथ चुकंदर के जूस को संतरे, सेब, नींबू, के जूस के साथ मिलाकर भी पिया जाता है। चुकंदर में पोटैशियम, फॉस्फोरस, सोडियम, आयरन, और विटामिन सी उचित मात्रा में पाया जाता है। चुकन्दर का सेवन करके ब्लड शुगर के लेवल को नियंत्रण में रखा जा सकता है। गर्भवती महिलाओं के लिए फोलिक एसिड फायदेमंद होता है।

एनीमिया से बचाव

चुकंदर में अधिक मात्रा में आयरन पाया जाता है और आयरन की मदद से हीमोग्लोबीन बनते हैं जो हमारे खून का अनेक हिस्सा करता हैं । चुकंदर ऐसी सब्जी है जो पूरे शरीर में विटामिन की पूर्ती करता है। चुकंदर खून को बढ़ाता है। और इसके सेवन से हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। साथ ही साथ एनीमिया रोग में उपयोगी होता है।

त्वचा के लिए चमत्कारी

आप को पता ही है कि चुकंदर की तासीर ठंडी होती है । अगर आप इसको खा नहीं पा रहे है आप इसका जूस बना कर पी सकते है। चुकंदर, टमाटर, लौकी इन सब को उबाल लीजिये उसको एक बर्तन में अलग से छान लीजिये फिर उसमे थोड़ा सा नीबू को निचोड़ कर उसका सेवन करे । इसमें कार्बोहाइड्रेट प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।

स्मरण शक्ति को बढ़ाना

चुकंदर मस्तिक में रक्त का संचार सुचारू रूप से चलाता है। चुकंदर मस्तिक में ऑक्सीजन प्रवाह करता है। यह नाइट्रिक ऑक्साइड को रिलीज करता है जिसे मस्तिष्क सही तरीके के साथ अपना काम करने लगता है। चुकंदर के कारण रक्त वाहिनियों का विस्तार होता है। चुकंदर खाने से याददाश्त बढ़ता है या तेज रखने में हमारी मदद करता है।

हाई ब्लड प्रेशर को कन्ट्रोल करता

हाई ब्लड प्रेशर रोगियों को प्रतिदिन चुकंदर का मिक्स जूस (गाजर या सेब के साथ) पीने से उनको काफी आराम मिलेगा । जिससे हाई ब्लड प्रेशर काफी हदतक नियंत्रित में रहेगा । तथा चुकंदर ब्लड शुगर में भी काफी हदतक लाभकारी है क्योंकि इसमें नाइट्रेट्स उपस्थित रहता है । इसके सेवन से नाइट्राइट्स, नाइट्रिक ऑक्साइड में बदल जाता है।

रूसी होने में बचाव

चुकन्दर का काढ़ा बनाकर उसमे सिरका मिलाकर बालो में लगाए या सिर पर चुकंदर के पानी में अदरक के टुकड़े को भिगोकर रात में धीरे -धीरे मसाज करें । फिर दूसरे दिन बालो को धो ले।

अन्य फायदे

१- चुकंदर में मौजूद बीटन नामक तत्व शरीर में फोड़ा बनने से रोकता है।
२- चुकंदर का उपयोग जिम जाने वाले लोगों के शरीर में ऊर्जा प्रदान करता है।
३- चुकंदर का रस पेट में पथरी बनने से रोकता है।

Share