गेहूं के औषधीय गुण, उपयोग तथा फायदे

आप लोग गेहूँ को जानते ही है जिसकी हम लोग रोटी बनाकर खाते है। गेहूँ की फसल पूरे विश्व में बोई जाती है। इसको धान से ज्यादा महत्व दिया जाता है। विज्ञानो के अनुसार गेहूँ जो कि बाजरा, मैदा के मुक़ाबले सबसे ज्यादा स्वास्थ्यवर्धक माना गया है। गेहूँ से दलिया कुकीज, केक आदि ऐसे बहुत सी चीज़ लोगो के द्वारा बनाया जाता है। गेहूँ के आटे से पीज़ा बनाया जा सकता है जो कि आज कल के बच्चो के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है जबकि मैदा पीज़ा बच्चो की सेहद पर बुरा प्रभाव डालता है। गेहूँ की नमकीन, मीठी मठरी और मिठाईया बना कर छोटे और बड़े-बूढो को खिलाने से जल्दी उनका पेट ख़राब नहीं होता है। क्योंकि इसमें फाइबर की मात्रा बहुत होती है। अंकुरित गेहूं खाने से शरीर में मेटाबोलिज्म का स्तर बढ़ता जाता है। गेहूं में पाए जाने वाले पोषक तत्वों में फाइबर ,प्रोटीन और कैल्शियम आदि प्रमुख है। यह शरीर मे उत्पन्न होने वाले विषैले पदार्थ को निष्प्रभावी कर, शरीर में रक्त को पूरा करता है।

हड्डियों के दर्द में फायदेमंद

गेहूं के अंदर बहुत अधिक मात्रा में प्रोटीन और कैल्शियम होता है। हम लोग गेहूं की रोटी बनाकर खाते है । और इसकी मठरी, लड्डू, दरिया आदि चीज़े बनाकर खाते है। लोग अगर ज्यादा से ज्यादा इसका सेवन करे तो हड्डीयो का दर्द कभी भी नहीं होगा।

कैंसर के लिए फायदेमंद

गेहूं के अंदर विटामिन “ए” और फाइबर के गुण पाया जाता है। जिसे खाने से हमारे शरीर के अंदर कैंसर की कोशिकाओं को पैदा होने से रोकता है।

सांसो की बदबू में लाभकारी

आजकल लोगो के मुँह से अनावश्यक बहुत गन्दी सी बदबू आती है। अगर कोई मानव किसी और मानव से बात कर रहा है, तो उसके मुँह से अजीब तरह की बदबू आती है। इस बदबू को ख़त्म करने के लिए हम लोगो गेहूँ को भिगोकर बासी मुँह खाने से हमारी ये परेशानी ख़त्म हो जाती है। साथ ही साथ हम शर्मिंदगी का सामना करने से बच सकते है।

एनीमिया से बचाता है

आप लोगो को ये पता है कि नहीं की गेहूँ शरीर के रक्त को साफ़ करता है। साथ ही साथ खून की कमी से लोगो को एनीमिया की बीमारी हो जाती है। इस बीमारी से बचने के लिए गेहूँ का सेवन करते रहना चाहिए क्योकि गेहूँ बॉडी के अंदर लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण करने में मदद करता है।

वजन घटाने में फायदेमंद

आजकल लोग फास्टफ्रुइट इतना ज्यादा खाने लगे है जैसे कि पीज़ा, बर्गर, नूडल्स आदि जिसकी वजह से मनुष्य का वजन दिन पर दिन बढ़ रहा है। ऐसे में लोगो को बाहर का खाना कम खाना चाहिए। मनुष्य को पैदा के बजाए गेहूँ का ज्यादा सेवन करना चाहिए। गेहूँ के अंदर बहुत मात्रा में फाइबर होता है जो हमे देर तक भूख लगने नहीं देता है। इसके अलावा इस में बहुत ज्यादा पोषक तत्व होता है जो हमारे शरीर को पोषक तत्व देता है। अतः गेहूँ हमारे शरीर का वजन कम करने के लिए बहुत उपयोगी होता है।

अन्य फायदेमंद

१-गेहूँ के आटे से उच्च रक्तचाप नियंत्रण में रहता है।
२-गेहूँ के आटे की रोटी खाने से थायराइड होने की सम्भावना कम हो जाती है।
३-गेहूँ मे विटामिन “ए” और फाइबर पाया जाता है, जो की कैंसर की कोशिकाओं को       पनपने से रोकते है।
४-दिल की बीमारी से ग्रस्त व्यक्ति को गेहूँ की दलिया बहुत फायदेमंद करती है।
५-गेहूँ खाने से पाचन क्रिया को मजबूत होती है।
६-हड्डी के दर्द में गेहूँ की ब्रेड खानी चाहिए।
७-अंकुरित गेहूँ बासी मुँह खाने से प्रोटीन मिलता है।
८-गेहूँ की खिचड़ी रोज़ खाने से स्टोन को गल जाता है।