खजूर खाना लाभकारी और हर बीमारी में चमत्कारी दवा

हमे सारे मौसम का आनंद मिलता रहता है। सभी मौसम अपने आप में काफी खास है, मौसम बदला नहीं कि हम लोग अक्सर सर्दी-जुकाम या फिर जोड़ों के दर्द के शिकार हो जाते है। इसकी वजह से बहुत से लोग बीमार हो जाते हैं। ऐसे में बहुत ज़रूरी है कि हम अपनी डाइट पर पूरी तरीके से ध्यान दें। बरसात, गर्मी, सर्दी जो वक्त के वक्त करवट बदलते रहते है। हर मौसम का अपना अलग महत्व होता है। अतः हमे अपने जीवन में उन सभी चीज़ों को शामिल करने की कोशिश करें जो हमारे स्वास्थ के लिए लाभकारी हो और हमें इन सभी समस्याओं से बचाने में मदद करे।

बवासीर में फायदेमंद

लगातार एक वर्ष तक खजूर खाने से व्यक्ति कई रोगों से बच सकता है। सुबह खाली पेट पांच खजूर को दूध के साथ ले। खजूर को खीरे के साथ लेने से पेट में दर्द नहीं होता है। अगर आप खाली पेट तीन खजूर को पुराने गुड़ के साथ लेंगे तो बवासीर रोग में भी बहुत लाभ मिलता है।

खजूर बनाता तेज दिमाग और मजबूत हड्डियाँ

हम और आप जानते है खजूर एक प्रकार का फल है। दूध और खजूर को मिलाकर खाना बहुत फायदेमंद होता है। इसके लिए ५-६ खजूर को एक गिलास दूध में डालकर दस मिनट तक उबालें। गुनगुना होने पर पीएं। यह शरीर में रक्तसंचार दुरुस्त करने के साथ खून की कमी पूरी करता है। मांसपेशियों और हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ यह दिमाग तेज करता है। और इसमें मौजूद है आयरन, मिनरल, कैल्शियम जैसे कई पदार्थ और साथ ही साल्ट भी जो हमारी हड्डियों को मजबूत बनाने का काम बखूबी करता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसमें मौजूद कैल्शियम और कॉपर जो है वह हड्डियों को फौलाद जैसा मजबूत बनाने में सक्षम है। साथ ही इससे स्किन की चमक बढ़ती है।

रामबाण है खजूर

खजूर को सर्दियों का रामबाण कहा जाता है। यह शरीर की कमजोरी दूर करता है। ऐसे लोग जो अंडरवेट हैं उनमें यह जरूरी तत्त्वों की पूर्ति कर हष्ट-पुष्ट बनाता है। इसमें मौजूद ग्लूकोज़ तुंरत ऊर्जा देता है। साथ ही हृदय रोगों का खतरा भी घटाता है। यह उन बच्चों के लिए भी फायदेमंद है जो रात में बिस्तर गीला करते हैं। और भी फायदे है इसको खाने से जैसे गला बैठना, सिर व आंखों से जुड़े रोग, त्वचा रोग, शारीरिक, पुराना बुखार, खून की कमी, हृदय रोग, पीलिया, बवासीर, भोजन के साथ इसका उपयोग करे। दरअसल, इसमें आयरन, मिनरल, कैल्शियम, अमिनो एसिड, फास्फोरस भरपूर मात्रा में मौजूद होती है। यही कारण है कि यह हमारे शरीर को कई गुणा फायदा पहुंचाने में मददगार साबित होता है।

लाल खजूर खाने से बढ़ती है इम्यूनिटी

हमारे शरीर के लिए इम्यूनिटी लेवल का सही होना कितना ज़रूरी है। अगर नहीं हुआ तो आपका बॉडी किसी बेजान वस्तू से कम नहीं है। इसलिए हमे रोजाना खजूर का इस्तेमाल करके इम्यूनिटी को बढा सकते है। इसके अलावा इसमें मौजूद ग्लूकोज और फ्रक्टोज शरीर की रोग प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ाने का काम करते हैं। सर्दियों में पाचन प्रक्रिया में भी खजूर काफी मदद करता है। खजूर ५५ फीसदी चीनी और ८ फीसदी मिनरल युक्त होता है जो दिल के रोगियो के लिए फायदेमंद होता हैं। खजूर मैग्नीशियम से भरा रहता है जो शरीर में कैल्शियम, फास्फोरस को नियंत्रित करता है। इसलिए खजूर को अपने डाइट में शामिल करने से आपकी इम्यूनिटी लेवल बहुत तेजी से बढ़ाता है। सर्दियों में खजूर शरीर में ऊर्जा देने के लिए काफी काम आ सकता है प्राकृतिक शर्करा में समृद्ध होने के कारण, खजूर तात्कालिक ऊर्जा को बढ़ावा देने में मदद करता है इसके अलावा खजूर कार्बोहाइड्रेट और फाइबर से भरे हुए होते हैं। फाइबर शरीर को भूख कम महसूस करता है।

नुक्सान

१- बूढ़े लोग को खजूर नहीं खाना चाहिए क्योंकि उनका पेट खराब हो जाता है।
२- ज्यादा खजूर खाने से पैरो की उंगुलियां फूलने लगती है।

Share