आप भी जानिए काजू खाने के ये फायदे

आप भी जानिए काजू खाने के ये फायदे

काजू एक ड्राई फ्रूट है जिसे ड्राई फ्रूट का बादशाह कहा जाता है। काजू में विटामिन “ई” की मात्रा भरपूर होती है। काजू एंटी-एजिंग का काम करता है। काजू में कैल्शियम, आयरन, सेलेनियम, मैग्निशयम, पोटैशियम, कॉपर, जिंक आदि मिनरल्स पाया जाता है। काजू खाने से शरीर का मेटाबोलिज़म सही रहता है। काजू खाने से शरीर और भी सौंदर्य हो जाता है। काजू खाने से शरीर की बीमारियाँ दूर हो जाती है। काजू हार्ट प्रॉब्लम, एनीमिया और जोड़ों के दर्द जैसी बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। काजू से बनी बर्फी को लोग बहुत ज्यादातर पसंद करते हैं। सूखा मेवा सेहत को स्वस्थ रखने में भी खूब लाभकारी है।

हृदय में फायदेमंद

काजू में मोनोसैचुरेटेड फैट उपस्थित होता है। खाली पेट शहद और काजू मिक्स कर के खाने से याददास तेज हो जाती है। काजू खाने से यूरी एसिड बनना बंद हो जाता है। काजू से बी पी भी बहुत हदतक कंट्रोल हो जाता है।

वजन में फायदेमंद

काजू में कोरेस्ट्रॉल कम होता है यह ऊर्जा के साथ स्वास्थ को भी हेल्दी रखता है। काजू डाइटरी फाइबर और एनर्जी प्रदान करता है। जिससे वजन कंट्रोल रहता है। दोपहर के भोजन के कुछ मिंट बाद काजू को सलाद के साथ खाने से ऊर्जा आती है अगर आप टेंसन में है तो ४-५ काजू खाये।

दांत के लिए फायदेमंद

काजू को चबा-चबा कर खाने से दांतो में चमक आती है। जब काजू को चबाते है तो हमारे मसूड़े में एक्सरसाइस होता है|

आँखो के लिए फायदेमंद

काजू में एंटीआक्सीडेंट तत्व पाया जाता है जो सूर्य से निकलने वाली किरणे आँखो को किसी तरह का नुकसान न पंहुचा सके। बड़े लोगो को अंधे होने से बचाता है। कमजोर आँखो वाले या जिसकी रौशनी कम हो वो लोग रोज काजू को खाये।

कैंसर में फायदेमंद

काजू में रेडियम उपस्थित होता है जो कैंसर जैसी बीमारी को बहुत भयानक होने से बचाता है अतः इसके लिए काजू को प्रतिदिन खाना चाहिए ।

एनीमिया में सुरछा

काजू में हार्मोन प्रोडक्शन, आदि को बैलेंस करता है कॉपर ब्लड रेड सेल को बढ़ाता है और एनीमिया जैसी बीमारी को दूर करता है।

अन्य फायदे

१- काजू में एंटी ऑक्सीडेंट पाचन क्रिया को मजबूत बनाने के साथ ही वजन भी संतुलित रखता है।
२- काजू खाने से डायबीटीज में आराम मिलता है।
३- काजू खाने से कैंसर के मरीज को बहुत ही लाभ मिलता है।
४- काजू खाने से पित्त की पत्थरी नहीं होती है।

नुकसान

१- जिसको सफेद दाग है वो खाजू को न खाये।
२- काजू को ठंडा कर के न खाये।

Add a Comment

Your email address will not be published.