कद्दू हमारे स्वास्थ्य को कैसे अच्छा बना सकता है

कद्दू में मुख्य रूप से बीटा केरोटीन पाया जाता है। तरबूज, कद्दू, खरबूजा का छिलका मोटा और चिकना होता है। कद्दू का गूदा गहरा हरा, पीला और नारंगी रंग तक का हो सकता है। ये तीनो एक ही प्रजाति का हिस्सा होता है। कद्दू का उपयोग सूप और सब्जी बनाने के लिए किया जाता है। कद्दू अनिद्रा, बुधि को मेधावी बनानेवाले, क्रोध, मानसिक अवसाद, विभ्रम, ह्रदय के लिए हितकर, उद्वेग, और मस्तिष्क की दुर्बलता में अत्यंत लाभदायी होता है। पके कद्दू का हलवा लाभकारी होता है। कद्दू को सीताफल, कुम्हड़ा, काशीफल, मीठा कद्दू, चपन कद्दू आदि कई नामों से जाना जाता है। कद्दू के बीज भी बहुत गुणकारी होते है।

आँखो के लिए फायदेमंद

पीले और हरे कद्दू में विटामिन “ए” और विटामिन “डी” बहुत अधिक पाया जाता है। कद्दू में आँखों के किरणों से बचाने का गुण होता है। कद्दू में मौजूद ज़ियेजैंथिन आँखों के लिए लाभकारी काफी हद तक होता है। सभी बुजुर्ग लोग कद्दू की सब्जी ज्यादा पसंद करते है जिससे उनको आँखो से दिखने की परेशानी नहीं होती है। कद्दू आँखो की रेटिना को भी सुरश्चित करता है।

वजन कम करने के लिए फायदेमंद

कद्दू का बीज वजन घटाने का अचूक औषधि है। कद्दू के अंदर कैलोरी बहुत कम होती है। ज्यादा तक ड्रॉक्टर मोटे लोगो को कद्दू खाने के सलाह देते है। कद्दू के बीज को सुखाकर उसको पीसकर उसमे शहद मिलाकर ख़ाली पेट खाने से मोटापा और भी जल्दी कम हो जाता है।

गुठनो के दर्द में फ़ायदेमन्द

कद्दू का बीज़ गुठनो के लिए बहुत फ़ायदेमन्द होता है। कद्दू का मुलायम पीला बीज को पीसकर उसको पैर के दोनों गुठनो पर लगाने से गुठनो का सूजन और दर्द दोनों कम हो जाता है। कद्दू के मुलायम छिलके का हलवा बनाकर खाने से बहुत अधिक गुठनो में फायदा करता है। कद्दू का जूस बनाकर उसमे शहद मिलाकर पीने से भी गुठनो का दर्द कम हो जाता है।

कद्दू काले धब्बे को हटाता है

काले धब्बे हटाने के लिए कद्दू का उपयोग करना चाहिए। पीले कद्दू को पीसकर उसमे २ चम्मच शहद, २ चम्मच नींबू का रस, १ विटामिन “ई” की कैप्सूल मिलाकर उसको फेस पर ४० मिंट के लिए लगाए। ४० मिंट के बाद फेस को गुनगुने पानी से धोले। कद्दू के गुदे को फेस पर रगने से भी धब्बे हट जाते है। कद्दू के छिलके को आँखों पर रखने से धब्बे हट जाते है।

अन्य फायदे

●थकान होने पर कद्दू के जूस में सेंधा नमक मिलाकर पीने से थकान ख़त्म हो जाती है।
●कद्दू का जूस पीने से शरीर में ठंडक पहुंचती है।
●कद्दू के डंठल को काटकर तलवों पर रगड़ने से शरीर की गर्मी खत्म हो जाती है।
●कद्दू लंबे समय के बुखार को ख़त्म करता है।
●कद्दू स्किन में कोलेजन स्किन के लिए जरूरी प्रोटीन के उत्पादन को बढ़ाने में मदद करता है।
●कद्दू का सेवन करने से धमिनयों में गंदगी जमती नहीं है।
●पथरी वाले मानव को कद्दू के जूस में हींग डालकर पीने से पथरी कुछ आराम मिल जायेगा।
●कद्दू का ज्यूस अल्सर और गैस में आराम दिलाता है।
●कद्दू पाचन तंत्र और ज्यादा दस्त होने में आराम दिलाता है।
●कद्दू हृदयरोगियों के लिए अत्यंत लाभदायक है, क्योंकि यह कोलेस्ट्राल को कम करता है।