आम खाने के फायदे और नुकसान

बूढ़े लोग आम की चटनी में चीनी डालकर भोजन के साथ खाते है। आम को उबालकर उसका पना बना कर पीने से बहुत फायदा करता है। छोटे बच्चों केलिए आम एक तरह का अमृत फल होता है। आम का आकार देखने में बहुत अच्छा लगता है । आम पेड़ पर उग कर जब लटकता है मानो ऐसा लगता कि आसमान से आमो की बरसात हो रही है।

मस्तिष्क के लिए फायदेमंद

आम मस्तिष्क को सुस्त पड़ने नहीं देता है। बूढ़े लोगो कि याददास तेज रहे रोज़ सुबह आम खाना चाहिए। आम हमारे मस्तिष्क की नशे को सुचारु रूप से काम करवाती है। आम में उपस्थित विटामिन “बी-६” , ग्लुटामिन एसिड, कोरोलीन उपस्थित होता है। आम हमारे दिमाग को तंदरुस्त बनाता है आम खाने से हमारी मानसिक सतर्कता को बढ़ा देता है।

कैंसर के लिए लाभकारी

आम कैंसर कोशिकाओं को शरीर के निकासी में सहायता करता है। कैंसर के रोगियों को दैनिक जीवन में २ गिलास आम का जुड़ पीना चाहिए। कैंसर रोगी को आम की चटनी भोजन के साथ खाना चाहिए। आम के अंदर एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन”सी”, फिनोल, एंटी-कैंसर आदि तत्व पाया जाता है। आम में उपस्थित सभी तत्व पेट, स्तन, फेफड़े, ल्यूकेमिया, मुँह के कैंसर होने से बचाता है।

इम्यून सिस्टम में फायदेमंद

गर्मी के मौसम में होने वाली सर्दी, सिर दर्द संक्रमण से लड़ने में मदद करता है। फलो का राजा आम इम्यून सिस्टम को बनाये रखता है। आम के अंदर विटामिन”ए”, विटामिन”सी”, कैल्शियम और साथ ही साथ २५ प्रकार के कैरोटेनॉयड्स से भरा होता है। विटामिन”ए” बॉडी को स्वस्थ और विटामिन”ए” बॉडी को ताकत पहुँचती है।

आँखों के लिए फायदेमंद

आम के छिलके को आँखों के नीचे रगड़ने से काला पन जल्दी ख़त्म हो जाता है। आम खाने से हमे ३०% विटामिन मिलता है जिससे हमारे आँखों का सूखापन ख़त्म हो जाता है। आम खाने से हमारे आँखों से पानी नहीं निकलता है। आम के अंदर विटामिन”ए” प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। आम हमारे आँखों के लिए वरदान साबित हुआ है।

गर्भवती महिला के लिए फायदेमंद

आम एंटीऑक्सीडेंट्स के गुणों से परिपूण है। गर्भवती को मीठा खाने का मन है तो टॉफी, चॉकलेट को छोड़कर आम खाये। आम के अंदर फोलिक एसिड, विटामिन”सी”, प्रोटीन, विटामिन”बी६” पाया जाता है। आम गर्भवती महिला को खाना बहुत जरूरी है। रविवार के दिन आम के पेड़ की जड़ को चंदन की तरह पीसकर चीनी मिलाकर दो सप्ताह तक खाने से महिला गर्भधारण कर लेती है।

यौन सम्बन्ध सुधारता है

आम के अंदर विटामिन”ई”, मैग्नीशियम, फास्फोरस, और पोटैशियम का प्रचुर स्त्रोत है। रात को सोते समय स्त्री और पुरष दो आम जरूर खाये जिससे उनकी यौन- शक्ति बढ़ती है। रोज़ाना खाली पेट एक गलास आम का जूस पीने से पुरषो में शक्ति बढ़ती है। आम से पति- पत्नी के बीच प्यार का फूल खिलाता है। आम को उत्तम कामोद्दीपक फल कहा जाता है।

अन्य फायदे

आम की गुठली को सुखाकर पीसकर नहाने से पहले १० मिनट तक लगाकर फिर नहाये जिसे पसीने की बदबू नहीं आती है। आम के पेड़ पर फल तोड़ते समय जो चेप निकलता है उसको मुँह के छालों में लगाने से बहुत आराम मिलता है। पके आम खाकर गुनगुना दूध पीने से शौच खुलकर होता है। आम खाने से आम आसानी से वजन बड़ा सकते हो।

नुकसान

ज्यादा आम खाने से शरीर की गर्मी बढ़ जाती है। आम का अधिक सेवन करने से रक्त-शर्करा स्तर की बढ़ोतरी हो जाती है। आम से एलर्जी वाले लोगो को आम नहीं खाना चाहिए। ज्यादा आम खाने से पेट ख़राब हो जाता है।

Share