जाने क्या है, अखरोट के अचूक फायदे

जाने क्या है, अखरोट के अचूक फायदे

अखरोट एक ड्राई फ्रूड है इस ड्राइ फ्रूड को एक अच्छा ब्रेन फ्रूड के साथ एक स्वास्थ्यवर्धक पदार्थ भी माना जाता है। अखरोट में बहुत सारे ज़रूरी पोशक तत्व पाए जाते हैं। अखरोट मे सोडियम और कोलेस्टरॉल बिलकुल भी नहीं होता है। विटामिन ए, बी६, सी, डी, इ, बी १२ और के का खजाना हैं। भारत में व्यक्ति इसका उपयोग चॉकलेट, कुकीज, लड्डू मिल्क शेक आदि मैं इसका उपयोग करते हैं। अखरोट के तेल के उपयोग से बालों को लंबा, घना और काला बनाया जाता है त्वचा को स्वस्थ और मुलायम बनाया जाता है। अखरोट को फ्रिज में रखना चाहिए, चाहे गिरी हो या छिलके वाले। अखरोट अधिक तापमान में जल्दी खराब हो जाते है। गर्मी से उनका स्वाद ख़राब हो सकता है या उनमे फफूंद लग सकती है। अखरोट गिरी को भिगो कर भी खा सकते है। इसमें ओमेगा-3 तथा ओमेगा-6 फैट्स प्रचुर मात्रा में होते है जो दिल के लिए बहुत अच्छे माने जाते है। इनकी इतनी मात्रा गिनी चुनी चीजों से ही मिलती है। अखरोट गिरी में लगभग ७०% फैट, १८ % कार्बोहाइड्रेट, १२% प्रोटीन तथा ९% फाइबर और पानी होते है।

वजन में फायदेमंद – आज कल लोग अपने शरीर को स्वस्थ बनाने की कोशिश करते है। इसलिए वो अपने ड्राइट में अखरोट को शामिल करते है। क्योंकि इसमें फाइबर कि मात्रा भरपूर होती है जो भूख को कम करती है साथ ही साथ वेट लॉस करती है।

मूड खुश करना

डिप्रेशन, स्ट्रेस, चिंता, प्रॉब्लम्स हमारा मूड खराब हो जाता है। स्टडी के अनुसार शरीर में ओमेगा फॅटी एसिड्स की कमी बेचैनी, हाइपर एक्टिविटी, मूड खराब होने के जिम्मेदार होता है। अखरोट खाकर अपने जीवन में खुशयाली और तनाव से मुक्ति पा सकते है।

हड्डियों के लिए फायदेमंद

अखरोट में ८०% ऐंटि-ऑक्सिडेंट मौजूद होते हैं। इसलिए अखरोट की गिरी का छिलका उतार कर ना खाएं । अखरोट का पौष्टिक तत्वआपके शरीर, आपकी त्वचा और बालों को सुंदर बनाते हैं। अखरोट में विटामिंस एंटीआक्सीडेंट मिनरल प्रोटीन और एसईसीएल फैटी एसिड होता है। अखरोट खाने से हमारा फेस चमकता है। अखरोट में कैल्शियम होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाता है।

सोने (स्लीप) कराये

अखरोट में मेलेटोनिन नमक हॉर्मोन होता है यह इस काम आता है जिन मनुष्य को रात में नींद नहीं आती और रातभर करवटे बदलते रहते है। इससे आप की नींद की परेशानी दूर हो जायेगी। इसलिए आप लो आज से ही एक अखरोट रात में दूध के साथ खाना शुरू कर दीजिये।

वीर्य में लाभकारी

वीर्य में शुक्राणु की संख्या , शुक्राणु की आयु ,कार्यविधि तथा गतिशीलता में वृद्धि करसकता है। गर्भधारण में इन तीनो की गुणवत्ताओं का सही होना आवश्यक होता है। शुक्राणु की कमजोरी से गर्भधारण नहीं हो रहा है । तो वो लोग अखरोट का सेवन खूब करे जिससे यौन शक्ति की कमजोरी बहुत जल्दी ख़त्म हो जायेगी।

अन्य फायदे

१- ह्रदय रोग होने की सम्भावना हो उन्हें अखरोट खाने में लाभ मिल सकता है।
२- ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में अखरोट मदद करता है।
३- अखरोट में कई प्रकार के विटामिन पाये जाते है जो हमारे बालो को झड़ने से रोकने के साथ-साथ बालों को मजबूत और लम्बा बनाने में भी सहायक होता है ।
४- अखरोट मे पाए जाने वाले अच्छे फाइबर आपकी बोवेल मूव्मेंट्स को सुचारू ढंग से बनाकर कब्ज से मुक्ति दिलवाते हैं साथ ही आपके पेट की सफाई भी करते हैं इसके फलसवरूप आपकी पेट का स्वास्थ्य और पाचन शक्ति अच्छी होती हैं।
५- दिल की बीमारी से बचना चाहते हैं और आपने दिल को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आज से ही कुछ अखरोट रोज खाना शुरू कर दीजिए।
६- अखरोट एक अच्छा आंटी-कॅन्सर फ़ूड है जो कैंसर से बचाता है।

नुक्सान

१- अखरोट में ऑक्जेलेट की मात्रा अधिक होती है। ऑक्जेलेट की अधिक मात्रा वाले पदार्थ के उपयोग से गुर्दे में पथरी बनने की सम्भावना बन सकती है।
२- आपको नट्स से एलर्जी है तो आपको अखरोट नही खाना चाहिए।
३- अखरोट खाने से पेट में दर्द, जी घबराना, होंठ या गले में सूजन या साँस लेने में परेशानी आदि हो तो यह अखरोट से एलर्जी के कारण हो सकता है।
४- काले अखरोट से कुछ किड्नी और लिवर डॅमेज के केस भी सामने आए हैं।
५- खाँसी मे अखरोट का उपयोग नहीं करना चाहिए क्योंकि ये शरीर मे पानी की कमी पैदा करते हैं।
६- काले अखरोट से स्किन राश और बिर्थ डिफेक्ट्स भी हो सकते हैं।

Add a Comment

Your email address will not be published.