अंकुरित मूंग की दाल खाने के फायदे

भारत देश में बहुत सी दाल मिलती है। उनमे से एक दाल मूंग की होती है। मूंग की दाल में पौटेशियम, आयरन, कैल्शियम, मैग्‍नीशियम, कॉपर, फोलेट, राइबोफ्लेविन, विटामिन”ई”, विटामिन”सी”, फाइबर, पोटेशियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, आयरन, विटामिन “बी -६”, नियासिन, थायमिन और प्रोटीन उपस्थित होता है। मूंग की दाल को ७- ८ घंटो के लिए भीगो कर रख दे फिर उसमे से पानी निकल कर गीले कपड़े में लपेट दे दूसरे दिन देखे तो उसमें अंकुर निकला रहेगा। अंकुरित मूंग में प्याज, टमाटर, मिर्च, हरी धनिया, नमक मिला कर सुबह खाने से हमारा स्वास्थ अच्छा रहता है। मूंग की दाल मुख्य उपयोग अमेरिका में किया जाता है। अंकुरित मूंग और अंकुरित चना खाने ने बहुत अच्छा होता है। अंकुरित मूंग खाने से लोगो का खाना जल्दी पच जाता है।

दाँतो को मजबूत बनता है

अंकुरित मूंग खाने से दाँतो के मसूड़े मजबूत बनते है। मूंग के अंदर सोडियम, कैल्शियम बहुत अधिक पाया जाता है जो दाँतो के मसूड़े से निकलने वाला खून, दर्द, झनझनाहट आदि परेशानियों से बचाता है। अंकुरित मूंग को चबा-चबा कर खाने से दाँतो के बीच घर्षण बल लगता है जिससे दाँत और भी ज्यादा मजबूत होते है।

आँखों की रोशिनी बढ़ जाती है-

अंकुरित मूंग की दाल में विटामिन “सी” सर्वोत्तम मात्रा में होता है। जो हमारे आँखो में की रेटिना सुरछित रखता है। मूंग की दाल खाने से आँखों में लचीलापन और चमक बढ़ जाती है। अंकुरित मूंग की दाल को भीगे मटर के साथ मिलाकर खाली पेट सुबह खाने से आँखों की लगातार रोशिनी बढ़ जाती है।

बालों के लिए फायदेमंद –

अंकुरित मूंग में कॉपर होता है जो मानव शरीर में उपस्थित आयरन, कैल्शियम को सुरक्षित रखता है। मूंग की दाल खाने से मस्तिष्क तक ऑक्सीजन की उचित आपूर्ति होती है। जिससे आपको चमकदार, लंबे, घने और मजबूत बाल मिलते है। अंकुरित मूंग में चुर मात्रा में विटामिन “सी” होता है जो बालों की ग्रोथ के लिए बेहतर है। ये मस्तिष्क में रक्त संचार को बेहतर तरीके से काम करवाता है। अंकुरित मूंग 100 गुना ज्यादा एंजाइम फलों की तुलना में पाया जाता है।

मधुमेह में फायदेमंद-

मधुमेह ग्रसित लोगो को अंकुरित मूंग की दाल को रोजाना खाना चाहिए क्योंकि मूंग के दाल में शुगर मेटाबॉलिज्म का स्तर संतुलित बना रहता है है। अंकुरित मूंग की दाल में बॉडी के अनुसार उपयोगी शुगर का निर्माण होता है और खराब शुगर शरीर से बाहर निकल जाती है। अंकुरित मूंग और अंकुरित चना आसानी से एटीपी में बदल जाता है। इससे जल्दी से मधुमेह को नियंत्रण में किया जा सकता है।

लिवर के लिए फायदे

खड़ी मूंग के अंदर पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जो हमारे अंदर लिवर का काम ठीक तरीके से करने में मदद करते है। हड्डियों और मांसपेशियों के साथ-साथ लिवर का ठीक होना बहुत जरूरी होता है। खड़ी मूंग आंतरिक स्वास्थ्य लाभ के साथ-साथ शारीरिक खूबसूरती बढ़ाने का काम करती है। मूंग की वजह से शरीर के अंदर बिलिवर्डिन और बिलीरुबिन सही तरीके से अपना काम करते है।